ब्रेकिंग न्यूज़:

हॉस्पिटैलिटी फर्म ओयो लाएगी 8340 करोड़ का आईपीओ, SEBI से मांगी मंजूरी, जानें कंपनी का प्लान

[ad_1]

OYO IPO News: प्राइमरी मार्केट को मिले शानदार रिस्पांस के चलते एक के बाद एक कई कंपनियां बाजार में लिस्ट होने की तैयारी कर रही हैं. अब हॉस्पिटैलिटी फर्म ओयो (OYO) जल्द ही अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने जा रही है. OYO ने मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के पास ड्राफ्ट रेड हेयरिंग प्रॉस्‍पेक्‍ट्स (DRHP) फाइल किया है. DRHP के मुताबिक कंपनी का इश्यू के जरिए 8340 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान है. OYO के IPO में फ्रेश इक्विट शेयर जारी किए जाने के अलावा ऑफर फॉर सेल (OFS) भी होगा.

7000 करोड़ के फ्रेश इक्विटी शेयर

SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेयरिंग प्रॉस्‍पेक्‍ट्स के मुताबिक OYO के IPO में 7000 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विट शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा इस इश्यू में 1430 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) भी होगा. OFS के जरिए प्रमोटर्स और मौजूदा निवेशक अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे. OYO ने कोटक महिंद्रा कैपिटल, सिटीग्रुप, ICICI Securities, नोमुरा और Bank of America को अपना लीड बुक मैनेजर्स नियुक्‍त किया है.

DRHP के मुताबिक फाउंडर रीतेश अग्रवाल, होल्डिंग कंपनी RA Hospital Holdings और  SoftBank Vision Fund तीन बड़े शेयरहोल्डर हैं. कंपनी में SoftBank की 46 फीसदी, रीतेश अग्रवाल की और उनकी होल्डिंग कंपनी की की मिलाकर 33 फीसदी हिस्सेदारी है.

फंड का कहां होगा इस्तेमाल

DRHP के मुताबिक IPO से मिलने वाली राशि का इस्तेमाल रीपेमेंट के लिए किया जाएगा, जिसमें OYO की सहायक कंपनियों द्वारा लिया गया 2441 करोड़ रुपये का कर्ज शामिल है. इसके अलावा IPO से जुटाए गए फंड में से 2900 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी की ऑर्गनिक और इनऑर्गनिक ग्रोथ के लिए किया जाएगा. वहीं जनरल कॉरपोरेट उद्देश्य के लिए भी रकम खर्च की जाएगी.

हाल ही में कन्‍वर्जन को मिली थी मंजूरी

हाल ही में OYO की पैरेंट कंपनी ओरावेल स्‍टेस के शेयरधारकों ने कंपनी के प्राइवेट लिमिटेड से पब्लिक लिमिटेड कंपनी में कन्‍वर्जन को मंजूरी दी थी. इससे पहले, ओरावेल स्‍टेस बोर्ड ने कंपनी के अथराइज्‍ड शेयर कैपिटल को 1.17 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 901 करोड़ रुपये करने को मंजूरी दी थी.

Microsoft ने OYO में किया है निवेश

OYO ने IPO से पहले की तैयारी के तहत Microsoft से कैपिटल जुटाया था. रेगुलेटरी फाइलिंग में कंपनी ने जानकारी दी थी कि Microsoft ने इक्विटी शेयर और प्राइवेट प्लेसमेंट के आधार पर कंप्लसरी कन्वर्टिवल कम्यूलेटिव प्रीफरेंस शेयर के जरिये इसमें 50 लाख डॉलर निवेश किया है. जुलाई में Oravel Stays Pvt limited  ने ग्लोबल इंस्टीट्यूशन इन्वेस्टर्स से टर्म B लोन रूट के जरिये 66 करोड़ डॉलर जुटाए थे. इसमें Fidelity Investment भी शामिल है. OYO सॉफ्टबैंक, Sequoia, Lightspeed Venture Partners , Hero Corporate समेत कई ग्लोबल निवेशकों से पूंजी जुटा चुकी है.



[ad_2]

Source link

rashtrawadinews_ie0fh4
Author: rashtrawadinews_ie0fh4

ADMIN

rashtrawadinews_ie0fh4

ADMIN

rashtrawadinews_ie0fh4 has 10283 posts and counting. See all posts by rashtrawadinews_ie0fh4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hi Hindi
X